छात्रों को जागरूक करने के लिए लगाया गया तीन दिवसीय शिविर

0
  • एडवांस कालेज में भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा छात्रों को जागरूक करने के लिए लगाया गया तीन दिवसीय शिविर 
  • शिविर में छात्र छात्राओं को टेंट पिचिंग, फूड प्लाजा तथा कॉपी लेखन आदि प्रतियोगिताओं कराई गई 

city24news@ऋषि भारद्वाज

पलवल | एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ़ एजूकेशन पलवल में भारत स्काउट्स एण्ड़ गाइड्स के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि संस्था के मुख्य प्रशासक सुनील दलाल रहे जबकि अध्यक्षता प्रधानाचार्य लक्ष्मी शर्मा द्वारा की गई तथा संचालन संस्था के सचिव विष्णु गौड द्वारा किया गया। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए भारत स्काउट एंड गाइड के डीओसी योगेश सौरोत ने बताया 21 से 23 दिसंबर तक आयोजित तीन दिवसीय शिविर के अंतर्गत टेंट पिचिंग, फूड प्लाजा तथा कॉपी लेखन आदि प्रतियोगिताओं के प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करके सम्मानित किया गया है।
इस अवसर पर  कॉलेज की प्राचार्य डॉ. लक्ष्मी शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने जो कौशल और अनुभव प्राप्त किए हैं, वो उनके शैक्षिक तथा सामाजिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा की इस शिविर में बीएड के 70 छात्र छात्राओं ने भाग लिया है। इसमें सभी बच्चों को रेडक्रास की ट्रेनिग सिखाई गई है और किसी व्यक्ति की दुर्घटना हो जाए तो उसको मौके पर किस तरह से फस्टेड देनी चाहिए और कहीं पर आपातकाल के समय किस तरह से लोगों की मदद करनी चाहिए इन सभी के बारे में जानकारी दी गई हैं। उन्होंने कहा की इस तरह के प्रशिक्षणों के माध्यम से बच्चों को बहुत जानकारियां मिलती हैं और यह समय समय पर लगने चाहिए।
 उन्होंने कहा की इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से विद्यार्थी में उत्तम नागरिक गुणों का विकास होता है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के सामाजिक परिवर्तन को जन-जन तक पहुंचने में युवा वर्ग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए इस प्रकार के कैंप आयोजित किए जाते हैं। कार्यक्रमों में प्रतिभागी आत्म अनुशासन के द्वारा वास्तविक अनुभवों को प्राप्त करते हैं, जो विपरीत परिस्थितियों में भी उनका मनोबल बढ़ाते हैं। निर्णायक मंडल के सदस्य जिला संगठन आयुक्त कब बुलबुल भारत दहिया, संजू वाला जिला प्रशिक्षक हरीश चंद, शारदा पाराशर तथा अर्चना आदि ने प्रतिभागी द्वारा बनाए गए टेंटों का निरीक्षण करते हुए फूड़ प्लाजा में प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखा। इस अवसर पर कॉलेज  स्काउट कोऑर्डिनेटर मनवीर सिंह, मनोज कुमार, सुरेंद्र प्रताप सिंह, मधु हंस, गीता हर्षाना, निशी सिंह आदि विशेष रुप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *