चुनाव प्रक्रिया को सुचारू व निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टी का प्रत्येक सदस्य अपनी भूमिका में निपुण होना चाहिए: एसडीएम मनोज दलाल

0

City24news/सोनिका सूरा
लोहारू | कन्या महाविद्यालय में एसडीएम व मास्टर ट्रेनरों ने पोलिंग पार्टियों को चुनाव प्रक्रिया और ईवीएम की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से दी जानकारी | लोहारू विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम मनोज दलाल ने कहा कि मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियो को चुनाव प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए 

 ताकि चुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी तथा शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करवाए जा सके। 

एसडीएम मनोज दलाल शनिवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित पोलिंग पार्टियों को दूसरे चरण की रिहर्सल को संबोधित कर रहे थे। एसडीएम  मनोज दलाल ने कहा कि पोलिंग पार्टियां पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ चुनाव कार्यों को संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़े अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के संचालन और प्रबंधन को पूरी तरह से समझना बहुत जरूरी है क्योंकि चुनाव की पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए सुचारू संचालन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी तथा पोलिंग आफिसर के रूप में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों द्वारा मतदान के संचालन के लिए निर्धारित नियमों और प्रक्रियाओं की जानकारी होनी  चाहिए। मतदान पार्टियां निर्वाचन आयोग की हिदायतों को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव कराया जा सके। रिहर्सल का मुख्य उद्देश्य है कि पोलिंग पार्टी का प्रत्येक सदस्य अपनी भूमिका में निपुण हो और चुनाव प्रक्रिया को सुचारू और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कर सके।

मास्टर ट्रेनरों ने पोलिंग पार्टियों को ईवीएम की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी, जिसमें यह बताया गया कि मतदान दल को चुनाव प्रक्रिया कैसे संचालित करनी है। मास्टर ट्रेनरों ने ईवीएम के व्यावहारिक उपयोग का प्रदर्शन किया और मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण चुनाव प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि मतदान प्रक्रिया सुचारू, त्रुटिरहित सम्पन्न हो। मास्टर ट्रेनर ललित कुमार, श्यामसुंदर सांगवान, राजीव वत्स, आशीष,नरेंद्र,जगबीर,अशोक कुमार, एसईपीओ , दीपक शर्मा आदि ने चुनाव कर्मियों को चुनाव प्रक्रिया व ईवीएम मशीन की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई।

उन्होंने कहा कि पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। ऐसे में चुनाव प्रक्रिया के लिए लगाए गए सभी अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना चाहिए।

 पीठासीन व सहायक पीठासीन मतदान अधिकारियों को मतदान केंद्र की कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट वीवीपैट यूनिट की जांच, मॉक पोल, मतदान सामग्री प्राप्त करना, उसका मिलान करना व मतदान सामग्री की जांच करने की विधि सहित सभी बिन्दुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।उन्होंने कहा कि अधिकारियो और कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया से जुड़ी सामग्री प्राप्त करने में बरतने वाली सावधानियां, बूथ पर बैठने की व्यवस्था, मतदान की प्रक्रिया, सील करने की प्रक्रिया, सभी तरह के मतदान में प्रयुक्त, अनप्रयुक्त पेपर सील करने का तरीका और मतदान प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियो के कार्य दायित्व के बारे में समग्रता से बताया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान चुनाव में अपनाए जाने वाले सभी तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी। पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को पोलिंग एजेंटों के सामने मॉक पोल करवाकर एजेंटों की संतुष्टि करवाना व उनके हस्ताक्षर करवाकर मतदान की प्रक्रिया शुरू करवानी अनिवार्य की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई।

हर बूथ की वेब कास्टिंग की जाएगी : डीएसपी अशोक कुमार 

डीएसपी अशोक कुमार ने पोलिंग पार्टियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। हर बूथ की वेब कास्टिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी अनऑथो राइज्ड व्यक्ति को मतदान केंद्र के अंदर नहीं घुसने दे।मतदान केंद्र पर भिड़ इक्ट्ठी ना होने देनी चाहिए। कोई नहीं मानता है तो पुलिस प्रशासन को तुरंत रिपोर्ट दें। किसी भी बूथ पर असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग की जा रही है तो तुरंत पेट्रोलियम पार्टी या एसएचओ को निर्देशित करें।किसी भी गांव में पोलिंग पार्टी को मतदान करवाने में कोई भी दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed