कोहरे व शीतलहर ने लोगों को सताया: न्यूनतम तापमान 3.5 पहुंचा

0

भीषण ठंड में स्कूल जाने को मजबूर नौनिहाल

city24news@अशोक कुमार कौशिक
नारनौल। क्षेत्र में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर लगातार जारी है। कोहरा की वजह से सुबह सड़क गीली दिखाई दी। वहीं, बुधवार को न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जिसकी वजह से नारनौल में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बीते दिन नारनौल में 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बावजूद हाड़ कंपा देने वाली ठंड का आगाज जारी है। हालांकि दोपहर तक सूर्य देव दर्शन नहीं देने से लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली। कोहरे की वजह से सुबह सवेरे भीषण ठंड में स्कूल में जाने वाले बच्चों व अपने कार्यों के लिए जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि दिसंबर और अब जनवरी महीने का पहला पखवाड़ा बीत गया है, लगातार एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए परंतु इनके द्वारा उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर बर्फबारी और हरियाणा एनसीआर दिल्ली में केवल आंशिक बादलवाही देखने को मिली। इस दौरान बारिश की गतिविधियां नदारद रही।

जब मौसम प्रणाली सक्रिय हुई उस दौरान नमी वाली हवाओं से संपूर्ण इलाके में आर्द्रता में बढ़ोतरी हुई। जिसकी वजह से संपूर्ण इलाके में वायुमंडल में ऊपरी सतह और साथ ही निचले स्तर पर कोहरा की सघन सफेद चादर बिछी रही। जिसकी वजह से लगातार कोल्ड डे की स्थिति बनी रही। जिसकी वजह से भारतीय मौसम विभाग ने हरियाणा एनसीआर पर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वाहन चालकों के लिए कोहरा बना मुसीबत

कोहरा की वजह से दृश्यता 10 मीटर के पास पहुंचने से वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह दृश्यता कम होने की वजह से वाहनों की गति पर अंकुश लग गया। ऐसे मौसम में सड़क हादसे होने की ज्यादा संभावना रहती है।

जनवरी माह का आधा बीत चुका है लेकिन अभी भी लोगों को ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। हालांकि नारनौल क्षेत्र में दो-तीन दिन तक अच्छी धूप खिली है। जिससे चलते अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। लेकिन दो-तीन दिन छाई धूप के बाद आज फिर से क्षेत्र में कोहरा पड़ा क्षेत्र में रात से ही कोहरा पड़ना शुरू हो गया था, जो दिन के करीब 12 तक पड़ता रहा। कोहरा छाने की वजह से लोगों को एक बार फिर दिन में के समय सर्दी का एहसास हुआ तथा लोग दिन के समय भी अलाव जलाकर सर्दी से बचते नजर आए।

बीते दिनों ऐसे रहा तापमान में उतार-चढ़ाव

तारीख अधिकतम न्यूनतम

9 जनवरी 14.2 6.5

10 जनवरी 17.0 2.5

11 जनवरी 18.0 2.2

12 जनवरी 20.0 3.0

13 जनवरी 21.5 2.0

14 जनवरी 22.5 1.8

15 जनवरी 21.0 3.0

16 जनवरी 22.0 3.0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *