किसान दिवस पर यमुना बचाओ के नारों से हुआ यमुना बचाओ यात्रा का समापन

0

city24news@रोबिन माथुर

हथीन | डॉ शिवसिंह रावत संयोजक यमुना बचाओ पदयात्रा ने बताया कि ब्रज क्षेत्र के माहोली गाँव में किसान दिवस पर यमुना बचाओ के नारों के साथ आज यमुना बचाओ यात्रा का समापन हुआ। यात्रा आज सातवें दिन जटोली से शुरू हुई और हसनपुर होते हुए माहोली पहुंची। वहाँ संजयसिंह सरपंच, रमन सरपंच, जसबीर और समस्त सरदारी ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। डा॰ शिवसिंह रावत ने कहा कि हमारा इलाक़ा ब्रज क्षेत्र में आता है और यह गंगा यमुना नदी के बेसिन का हिस्सा है। हमारा क्षेत्र किसान प्रधान है।
यमुना नदी से निकलने वाली आगरा कैनाल एवं गुड़गाँव कैनाल के गंदे और ज़हरीले पानी से सिंचाई होती है। जिससे कई प्रकार की बीमारियाँ फैल रही हैं।जल के बिना जीवन संभव नहीं है और यमुना का ज़हरीला पानी हमारी फसल और नश्ल दोनों को नष्ट कर रहा है। अत: यात्रा के माध्यम से जनजागरण से लोगों जागरूक किया गया है। ब्रज द्वार विकास सेवा समिति के संरक्षक एवं 52 पाल के अध्यक्ष चौ अरुण जेलदार ने अपने धन्यवादी संबोधन में कहा कि डा॰शिवसिंह रावत एवं केबीसी संस्था की यमुना बचाने के लिए जनजागरण अभियान की पहल काफ़ी सराहनीय है। हमारा इलाक़ा गंदे पानी की समस्या से बहुत पीड़ित है और समय रहते यदि कोई कार्रवाई नहीं हुई तो जीना मुश्किल हो जाएगा। जेलदार ने इलाक़े की 52 पाल की ओर से आश्वासन दिया कि दिल्ली बॉर्डर से मथुरा तक के लोग डा॰शिवसिंह रावत की इस मुहिम में तन मन धन से सहयोग करेंगे।संघ के पर्यावरण संरक्षण गतिविधि गुड़गाँव के बिनोद ने जल संरक्षण के इस नेक कार्य के लिए डा॰ रावत एवं संस्था के सदस्यों की सराहना की। संघ से डा॰ महेन्द्र सिंह ने भी इस नेक काम के लिये डा॰ रावत एवं पूरी टीम का धन्यवाद किया।
इससे पहले तालाब चौक हसनपुर में मनोहर चेयरमैन, संघ के प्यारेलाल मास्टर, जसबीर शर्मा, दुलीचंद सरपंच, केशवदेव, संघ के अधिवक्ता परिषद के महेश भारद्वाज ने बिहारी जी के प्रांगण में यात्रा का भव्य स्वागत किया।केबीसी संस्था के प्रधान वेदराम रावत एडवोकेट ने बताया कि यह यात्रा केबीसी संस्था पलवल द्वारा संघ की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि तथा हमारा परिवार (एसजेएम) के मार्गदर्शन में आयोजित की जा रही है। यात्रा 17 दिसंबर को शुरू हुई थी और आज 23 दिसंबर को किसान दिवस पर माहोली हसनपुर में समापन हुआ। इस यात्रा के बाद पंचायतों, ब्लाक समितियों, ज़िला पार्षदों एवं सामाजिक संगठनों से प्रस्ताव पारित करवाया जाएगा और फिर भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री, पर्यावरण मंत्री, नीति आयोग, हरियाणा एवं दिल्ली के मुख्यमंत्रियों से मिलकर इन प्रस्तावों को दिया जाएगा।
मीसा के सरपंच देशराज, चांट के प्रशांत जाखड जेलदार एवं उनकी टीम ने पूरी यात्रा में साथ दिया।
आज यात्रा में मास्टर सुमेर सिंह, धर्मवीर रावत, नैनवती, सुमन रावत, सत्यवती सोरौत, अजीत सोरौत, केबीसी के हुक्म सिंह रावत, विक्रम सोरौत, अनुराग रावत, राजेश रावत आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *