कनीना अस्पताल में मरीजों को अब मिलेगी एक्स-रे की सुविधा

0

उप नागरिक अस्पताल कनीना में इंस्टॉल की गई डिजीटल एक्स-रे मशीन का निरीक्षण करते डॉ जितेंद्र मोरवाल व सिविल अस्पताल महेंद्रगढ़ के रेडियोलॉजी अधिकारी नरेंद्र कुमार।

  • आठ लाख की लागत से बुधवार को इंस्टॉल की गई मशीन
  • आमजन की बहुप्रतीक्षित मांग सालों बाद हुई पूरी
  • सरकार स्वास्थ सेवाओं को लेकर पूरी तरह गंभीर-विधायक

city24news@सुनील दीक्षित
कनीना उप नागरिक अस्पताल में क्षेत्र की एक लाख की आबादी को एक्स-रे मशीन की सुविधा मिलेगी। इस बारे में आमजन की ओर से सालों से मांग की जा रही थी जो हलका विधायक सीताराम यादव के प्रयासों से पूरी हो गई है। अस्पताल में बुधवार को डिजिटल एक्स-रे मशीन इंस्टॉल कर दी गई है। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ जितेंद्र मोरवाल व सिविल अस्पताल महेंद्रगढ़ के रेडियोलाजिस्ट नरेंद्र कुमार ने बताया कि इप्सिलोन कंपनी की 300 एमए हाई फ्रिकवेंसी की डिजिटल एक्स-रे मशीन स्थापित की गई है। जिससे अल्प समय में एक्सरे उपलब्ध हो सकेगें। रेडियोलोजी अधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि नई डिजिटल मशीन से सभी प्रकार के एक्स-रे किए जा सकेगें। यह मशीन पूरी तरह डिजिटल व कंप्यूटराइजड है जिसकी लागत करीब 15 लाख रूपए आंकी गई है। मशीन के साथ सीआर सिस्टम का होना जरूरी है। वह सिस्टम आना बाकी है जिसकी डिमांड उच्च अधिकारियों को भेजी गई है। सीआर सिस्टम मशीन के साथ लगने के बाद ही डिजिटल एक्स-रे रिपोर्ट मिलने लगेगी। तब तक मैनुअल रूप से काम किया जा जाएगा। मशीन को स्थापित करके कार्य करना आरंभ कर दिया गया है। विदित रहे कि उप नागरिक अस्पताल कनीना में रेडियोलॉजी अधिकारी का पद रिक्त है। आमजन ने प्रदेश सरकार से अस्पताल में रेडियोलोजी अधिकारी के साथ-साथ यूएसजी सुविधा सहित स्पेशलिस्ट चिकित्सकों के पद भरने की मांग की है। अस्पताल के चिकित्सक डॉ जितेंद्र मोरवाल ने बताया कि रेडियोलोजी अधिकारी के रिक्त पदों को भरने व मशीन के लिए सीआर सिस्टम की डिमांड के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। मशीन चालू होने के बाद क्षेत्र के हजारों लोगों को आधुनिक सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके अलावा अस्पताल में मोर्चरी रूम भी तैयार कराया जा रहा जा रहा है। जिसके चालू होने के बाद यहां पर शव परिक्षण,पोस्टमार्टम सुविधा भी उपलब्ध होगी। अब तक ये सुविधा सिविल अस्पताल महेंद्रगढ़ में उपलब्ध थी।
इस बारे में जिले के प्रवर चिकित्सा अधिकारी रमेश चंद आर्य ने बताया कि उनकी ओर से समय-समय पर अस्पताल का निरीक्षण किया गया है। प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार आमजन को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए वे प्रयासरत हैं। अस्पताल में आमजन के लिए सुविधाओं को और बढाया जायेगा।
अटेली के हलका विधायक सीताराम यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ सुविधाओं की ओर विशेष ध्यान दे रही ह।ै जल्द ही उप नागरिक अस्पताल कनीना में अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगीं। जिसके लिए कार्य तेजी से चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *