एडीसी आनन्द शर्मा की अध्यक्षता में हुई नार्को समीक्षा बैठक

0

एडीसी आनन्द शर्मा बैठक में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए।

  • सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाने वाले मेडिकल स्टोर संचालकों पर हो कार्यवाही
  • नार्को नियमों की पालना के लिए प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी आपसी तालमेल करके करें जिला में बेहतर क्रियान्वयन
  • जिमो में शक्तिवर्धक दवाओं, स्टेरायड की बिक्री व उपयोग न किया जाए

city24news@ब्यूरो

फरीदाबाद। एडीसी आनन्द शर्मा की अध्यक्षता में नार्को समीक्षा  बैठक आयोजित की गई। बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सीसीटीवी कैमरे नहीं लगवाने वाले मेडिकल स्टोर संचालको पर कार्यवाही हो और नार्को नियमों की पालना  प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी आपसी तालमेल करके जिला में बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।

एडीसी ने कहा कि जिला में सभी  मेडिकल स्टोर के अन्दर व बाहर सीसीटीवी कैमरे जरूर लगाना सुनिश्चित करें। एडीसी आनन्द शर्मा बुधवार को बाद लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ्य  और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नशाखोरी के खिलाफ बेहतर क्रियान्वयन और मेडिकल स्टोर के अन्दर व बाहर सीसीटीवी कैमरे न लगवाने वाले मेडिकल स्टोर संचालकों पर सख्त से सख्त कार्यवाही करने बारे समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

एडीसी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सभी मेडिकल स्टोर के अन्दर व बाहर सीसीटीवी कैमरे/ CCTV Cameras लगाने के लिए भी सरकार द्वारा निर्देश दिये गये है, जिन मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे है। उन मेडिकल स्टोर संचालक पर कार्यवाही की जाए। कालेजों, उच्च शैक्षणिक संस्थानों, स्कूलों में नशा मुक्ति को लेकर छात्रों को जागरूक  करने के लिए डिबेट, पेंटिंग और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए और गावों में सरपंच के साथ मिलाकर गावों में भी नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाए। इसके साथ ही जिला में चल रहे जिमो में शक्तिवर्धक दवाओं, स्टेरायड की बिक्री व उपयोग न किया जाए।

एडीसी आनन्द शर्मा  ने जिला औषधि नियंत्रण विभाग के अधिकारियों को भी इस बारे में मेडिकल स्टोर की चेकिंग के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी मेडिकल स्टोर  के यहाँ अनियमताएँ पाई जाती है के उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और आदेश के बावजूद कोई मेडिकल स्टोर संचालक मेडिकल स्टोर के अन्दर व बाहर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाता तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाए।

एडीसी आनन्द शर्मा ने समीक्षा बैठक में  कहा कि जिला में नशा करने वालों और नशीले पदार्थ बेचने वालों की गंभीरता से निगरानी करना सुनिश्चित करें।

एडीसी आनन्द शर्मा ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नशा तस्करी तथा नशाखोरी के खिलाफ बेहतर क्रियान्वयन के लिए सख्त से सख्त कार्यवाही करने बारे अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त रूप से गुप्त कार्यवाही की जा रही है। वहीं जिला में नशे की सप्लाई बेधड़क जारी ना हो, ऐसे हालात को देखते हुए सरकार द्वारा अब नशाखोरी खत्म करने के लिए गंभीरता से कार्यक्रम चला रही है। स्कूलों, अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों में कार्यक्रम के माध्यम से नशा मुक्ति को लेकर छात्रों को जागरूक करे।

डीसीपी पूजा वशिष्ठ ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार धाकड़ प्रोग्राम के तहत सत्रह सौ लोगों की टीम बनाई गयी है। यह टीमें जिला के ग्रामीण क्षेत्रों और शहर में वार्ड स्तर पर तथा स्कूलों, उच्च शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों में निगरानी कर रहीं हैं। इसी प्रकार शहर क्षेत्रों में कौसंलर, कनिष्ठ अभियंता और एनजीओ, नम्बरदारो को कमेटियो में शामिल करके धाकड़ कमेटियां बनाई गई है। वहीं  क्लस्टर और उप मण्डल स्तर पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की कमेटियां नशा करने वालों और नशीले पदार्थों के बेचने वालों की समीक्षा प्रति माह करके जिला मुख्यालय तथा राज्य मुख्यालय रिपोर्ट प्रस्तुत कर रही हैं।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल अमित मान, जिला शिक्षा अधिकारी आशा दहिया, एसीपी विष्णु प्रसाद सहित शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *