एक साल बीता नहीं मिली नरेगा मजदूरों को मजदूरी

0
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही नरेगा स्कीम के तहत गांव के सैंकड़ों महिला पुरुषों को मिल रही है मजदूरी 
  •  गांव के सरपंच कुलदीप ने कहा की मार्च 2023 से मजदूरों की मजदूरी खातों में अभी तक नही आई है 

city24news@ऋषि भारद्वाज
होडल | गांव सेवली में सरकार द्वारा चलाई जा रही नरेगा स्कीम के तहत के गरीब लोगों से   कराया जा रहा है काम। नरेगा स्कीम के तहत काम करने वाले मजदूरों ने कहा कि उनको नरेगा के तहत जो मजदूरी मिल रही है वह उससे खुश है लेकिन मार्च 2023 से उनके खातों में अभी तक उनकी मजदूरी का पैसा नहीं आया है। जिस वजह से वह सभी काफी परेशान हैं । मजदूरों ने कहा कि गांव के सरपंच कुलदीप द्वारा उनको नरेगा के तहत काम कराया  जा रहा है और उनको रोजाना मजदूरी मिल रही है वह इस सरकार की इस स्कीम से बहुत ही खुश है। लेकिन वह सरकार से मांग  करते हैं कि जो उनकी मजदूरी है जल्द से जल्द उनके खातों में डाली जाए ताकि उनके घर का खर्च चल सके।मजदूरों ने कहा कि सरपंच उनको कुछ अपनी तरफ से खर्चा देता है जिससे उनका थोड़ा बहुत काम चल रहा है लेकिन सरपंच कहां तक उनका खर्चा सहन करेगा अगर उनके खातों में उनकी मजदूरी का पैसा आ जाता है तो वह अपने घर का खर्चा आराम से चला सकते हैं।

गांव के  सरपंच कुलदीप ने बताया कि उनके गांव में ज्यादा संख्या गरीब लोग रहते हैं  जो मजदूरी पर निर्भर रहते हैं। सरपंच ने कहा कि उन्होंने सोचा कि अगर पंचायत अधिकारी से  मंजूरी लेकर गांव में नरेगा के तहत मजदूरों से काम कराया जाए तो गांव में विकास भी होगा और मजदूरों को रोजगार भी मिलेगा। इसी के तहत उन्होंने लगभग गांव की  बंजर पड़ी 8 एकड़ जमीन को समतल बनाने के लिए नरेगा के तहत सैकड़ो महिला पुरुष मजदूरी कर रहे हैं और उनको काम भी मिल रहा है। सरपंच ने कहा कि यहां से मिट्टी को उठाकर ग्राम पंचायत द्वारा गांव में एक व्यायाम शाला और गांव में शादी  समारोह व दूसरे अन्य प्रोग्राम करने के लिए बेंकट हाल बनाया जा रहा है । जहां पर यह बेंकट हाल और व्यायाम शाला बनाई जा रही है वह जगह सड़क से काफी नीचे थी और उसको सही करने के लिए उसी  जगह पर इस मिट्टी को डाला जा रहा है वहां पर गढ़ों को भरकर जमीन को समतल कराया जा रहा है। सरपंच ने कहा कि इस आठ एकड़ जमीन को समतल करके यहां पर खेत बनाए जाएंगे जिनको ग्राम पंचायत द्वारा पट्टे पर छोड़कर पंचायत की आय बढ़ाई जाएगी । क्योंकि यह जमीन पंचायत के कुछ भी काम नहीं आ रही थी बंजर पड़ी हुई थी और अब यह समतल होकर कृषि के योग्य बन जाएगी । सरपंच  ने कहा कि मार्च 2023 से इन मजदूरों की मजदूरी उनके खातों में अभी तक नहीं आई है जबकि उन्होंने इनके जॉब कार्ड बनाए हुए हैं जो पंचायत अधिकारी के पास कई बार भेजे जा चुके हैं । उन्होंने कई बार अधिकारियों को इस बारे में लिखित में शिकायत भी की है की  इन मजदूरों की मजदूरी को जल्द से जल्द  इनके खातों में भेजी  जाए ताकि मजदूरी करने वाले मजदूरों को उनकी मजदूरी मिलने के बाद  इनका हौसला भी बढ़ेगा और काम करने में मन भी लगेगा।

वहीं  मौके पर मौजूद गांव के सुखपाल नंबरदार ने कहा कि गांव के सरपंच कुलदीप द्वारा जो गांव में सरकार द्वारा चलाई जा रही नरेगा स्कीम के तहत काम कराया जा रहा है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है क्योंकि उनके गांव में 80% आबादी मजदूर तबका है ।  इस नरेगा के तहत गांव के गरीब लोगों को मजदूरी मिल रही है और पंचायत का कार्य भी हो रहा है । नंबरदार ने कहा कि यह गांव की काफी दिनों से लगभग 8 एकड़ जमीन बंजर पड़ी हुई थी जो  उपयोग में नहीं आ रही थी अब इसको नरेगा स्कीम के तहत इस जमीन  समतल कराकर इस जमीन को कृषि योग्य बनाया जाएगा और इसको पंचायत द्वारा पट्टे पर छोड़ा जाएगा जिससे  ग्राम पंचायत की आमदनी बढ़ाई  जाएगी। नंबरदार ने कहा कि यह सरपंच  द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है जहां पर गांव के सैकड़ो महिला पुरुषों को रोजगार मिल रहा है। लेकिन मजदूरों की मजदूरी को लेकर नंबरदार ने भी कहा कि अधिकारियों और सरकार द्वारा जल्द से जल्द उनकी मजदूरी को उनके खातों में डाला जाए ताकि इन मजदूरों का घर का खर्चा आराम से चल सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *