उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा का जिला वासियों से आह्वान- ठंड से बचने के लिए अपनाएं जरूरी एहतियात 

0

शीत लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

city24news@अनिल मोहनियां 
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि शीत लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है, इसलिए जिला वासियों से अपील की है कि वे इस एडवाइजरी की पालना करें और अपना व परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य की प्रति सचेत रहे हैं। अस्वस्थ होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य की जांच करवाकर उचित परामर्श व दवाइयां लें।

उन्होंने कहा है कि जिला वासी शीतलहर के दौरान घर के अंदर सुरक्षित रहें। स्थानीय रेडियो प्रसारण केंद्र, टीवी, अखबारों व सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से मौसम की जानकारी लेते रहें। शरीर पर कई स्तरों वाले ऊनी एवं गर्म कपड़ों को पहने। शरीर को सूखा रखें। शरीर में ऊष्मा के प्रवाह को बनाये रखने के लिए पोशाक आहार व गुड़, शहद और अदरक जैसी गर्म तासीर वाली चीजों से युक्त व्यंजन एवं गरम पेय पदार्थ जैसे सूप, हर्बल टी इत्यादि का सेवन करें। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल व सब्जियों का सेवन करें। कमरों में कैरोसीन, हीटर या कोयले के अंगीठी का प्रयोग करते हुए धुएं के निकास का उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें वरना इससे निकलने वाली गैस शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। अपने सिर को ढक कर रखें, क्यूंकि सिर के माध्यम से शरीर की ऊष्मा का ह्रास हो सकता है। अपने मुंह को भी ढक कर रखें, इससे आपके फेफड़ों को ठंड से सुरक्षा मिलेगी। मास्क का प्रयोग करें।

इसके अलावा शीतदंश के लक्षणों पर नजर रखें जैसे शरीर के अंगों का सुन्न पड़ना, हाथों-पैरों की उंगलियों, कान, नाक आदि पर सफेद या पीले रंग के दाग उभर आना इत्यादि। हाइपोथर्मिया के लक्षणों पर नजर रखें जैसे याददाश्त का कमजोर पड़ना, असीमित ठिठुरन, सुस्ती, थकान, तुतलाना, सांस लेने मे तकलीफ, कार्य में भटकाव इत्यादि। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। शीतदंश/हाईपोथर्मीया की स्थिति में उस व्यक्ति को तुरन्त गरम स्थान पर ले जाएं व गरम कपड़ों के माध्यम से ऊष्मा प्रदान करें व गरम पेय पदार्थ पिलाएं ताकि शरीर का तापमान बढ़ सके व व्यक्ति की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर के पास ले जाएं। शीत लहर के दौरान बुजुर्गों व बच्चों का विशेष खास ख्याल रखें।

उपायुक्त ने कहा कि शीत लहर के दौरान नागरिक ठंड में ज्यादा समय तक बाहर ना रहें। बेवजह घर से बाहर ना जाएं क्योंकि जितना आप घर में रहेंगे, उतना ठंड से बचे रहेंगे। शराब का सेवन बिल्कुल न करें क्योंकि यह शरीर का तापमान और गिरा सकती है। क्षमता से ज्यादा कार्य न करें, इससे हृदयाघात का खतरा उत्पन्न हो सकता है। शरीर के किसी अंग पर शीतदंश के लक्षण दिखने पर उसको हाथों से ना रगड़े। स्वयं दवा ना खाएं। शीतदंश व हाइपोथर्मिया के लक्षण दिखने पर अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *