आयुष्मान भारत योजना का करोड़ो व्यक्ति उठा रहे है लाभ

0
  • केंद्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व वंचित व्यक्तियों तक शत प्रतिशत पहुंचाना मोदी की गारंटी वाली गाडी का उद्देश्य : केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर
  • गांव सीहा में आयोजितद कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर रहे मुख्य अतिथि

city24news@ऋषि भारद्वाज
होडल | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश व प्रदेश के हर गांव, शहर, नगर में आगामी 25 जनवरी 2024 तक जाएगी। इसका उद्देश्य है कि पात्र व्यक्तियों तक केंद्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत पहुंचे और इन योजनाओं की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को हो, ताकि नागरिक इन योजनाओं का लाभ उठा सके तथा मौके पर ही लोगों की समस्या का समाधान हो। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर होडल खंड के गांव सीहा में गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के स्वागत में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उद्बोधन दे रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, एसडीएम रणवीर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, तहसीलदार संजीव नागर भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाएं देने का भी कार्य हो रहा है। लोगों की बीमारियों की जांच साथ-साथ की जा रही है। उन्होंने कहा कि समय पर जांच होने से बीमारी का पता चल जाए तो ईलाज जल्दी संभव हो जाता है।


केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर सरकार की गारंटी वाली गाडी का यही लक्ष्य है कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक वंचित पात्र व्यक्ति को मिले। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत करीब 8 करोड़ लोग अपना ईलाज निशुल्क करवा चुके हैं, हस्पतालों को इन मरीजों के ईलाज पर खर्च की गई करीब एक लाख करोड़ रुपए की धनराशि का सरकार ने वहन किया है। देश के हर नगर व शहर में दस हजार प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले गए हैं, ताकि आमजन मानस को सस्ते दामों पर दवाएं उपलब्ध हो सकें। इन जन औषधि केंद्रों पर मार्किट से 80 प्रतिशत कम रेट पर दवाएं मिलती हैं, जिनसे जनता के करोड़ों रुपए की बचत हो रही है। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री ने उत्कृष्टï कार्य करने वाले स्कूली बच्चों, महिलाओं, कलाकारों व खिलाडिय़ों को सम्मानित किया और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पात्र महिलाओं को गैस कनैक्शन भेंट किए।
स्टॉलों का किया अवलोकन, विकसित भारत का दिलाया संकल्प
ड्रोन से खेतों में कीटनाशक व खाद का छिडक़ाव करने में होगी सुगमता
केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जिला प्रशासन द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थिति को विकसित भारत का संकल्प भी दिलाया। श्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नमो दीदी ड्रोन योजना शुरू की गई है, जिसके माध्यम से किसानों को ड्रोन तकनीक के बारे में जागरूक किया जा रहा है। किसान ड्रोन के माध्यम से अपने खेतों में कीटनाशक व खाद का छिडक़ाव सुगमता से कर सकते है। इस मौके पर उन्होंने नमो दीदी ड्रोन की कार्यप्रणाली का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया सहित ग्रमीणों ने मुख्य अतिथि का पगडी बांधकर व फूलमालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया।
इस अवसर पर डीएसपी सुरेश भडाना, कृषि उपनिदेशक डा. बाबूलाल, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के उपनिदेशक डा. चंद्रभान सोनी, बीडीपीओ नरेश शर्मा, जिला पार्षद कुलवीर देशवाल, उमेश गुदराना, सरपंच मिनाक्षी, अजीत, मर्रोली के सरपंच महेश, राजपाल सहित गांव के मौजिज व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *