अंत्योदय की भावना से धरातल पर किए जा रहे हैं कार्य

0
  • विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा में मौके पर ही दी जा रहीं हैं सेवाएं
  • गांव कैराका, राखौता, आमरू व पातली खुर्द में पहुंची रथ यात्रा

city24news@ऋषि भारद्वाज

पलवल| विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान अंत्योदय की भावना के साथ धरातल पर कार्य किए जा रहे हैं। रथ यात्रा में जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर मौके पर ही पात्र लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। जिला परिषद की चेयरपर्सन आरती रावत सोमवार को गांव कैराका व राखौता में विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि लोगों को संबोधित कर रहीं थी। इस अवसर पर उनके साथ मनोज रावत, विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर भी मौजूद रहे। सोमवार को रथ यात्रा के गांव आमरू व पातली खुर्द में भी पहुंचने पर स्वागत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें से आमरू में सरपंच जिले सिंह व पातली खुर्द में सरपंच प्रतिनिधि विपिन कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

चेयरपर्सन आरती रावत ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अंत्योदय की भावना से हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩे की दिशा में कार्य कर रही है। इस यात्रा के दौरान नागरिकों को उनके घर द्वार पर जाकर सरकार सेवाएं प्रदान कर रही है। इस प्रकार अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से व्यवस्था परिवर्तन का कार्य संभव हो पाया है। इसके परिणाम स्वरूप ही आज समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। प्रदेश की जनता को सरल व सुगम माध्यम से सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गई परिवार पहचान पत्र योजना का असर अब धरातल पर पर दिखाई दे रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को विकसित व आंत्मनिर्भर भारत की संकल्प शपथ दिलाई और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का भी अवलोकन किया।

कार्यक्रमों के दौरान मुख्य अतिथि ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभपात्र आठ महिलाओं को गैस चूल्हे व सिलेंडर भेंट किए और उत्कृष्टï कार्य करते वाले बच्चों, खिलाडिय़ों, कलाकारों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में नमो दीदी ड्रोन की कार्य प्रणाली का परिक्षण भी किया गया। कार्यक्रमों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने मुख्य अतिथि सहित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत अभिवादन किया।
इस मौके पर सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग की भजन मंडली ने लोगों को गीतों व भजनों के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के बारे जागरूक किया। लोगों ने एलईडी वैन के जरिए सरकार की उपलब्धियों पर बनी लघु फिल्मों को देखा। कार्यक्रम में मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपनी सफलता की कहानी के अनुभवों को भी सांझा किया।
कार्यक्रमों में ब्लॉक पंचायत समिति पलवल के चेयरमैन भगत सिंह घुघेरा, कैराका सरपंच टेकचंद, राखौता की सरपंच अनीता, गजेंद्र, आमरू के सरपंच जिले सिंह, पंच फूल सिंह, अंजू, रेखा, नत्थी, जल सिंह, राजेश, पातली खुर्द से विपिन कुमार, बासुदेव व्यास सहित विभिन्न विभागों के कर्मी, ग्रामीण महिलाएं, बच्चे, युवा व बुजुर्ग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *