अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का विकास करना सरकार का लक्ष्य

0
  • जिले  के गांव गुलावद, मोहम्मदपुर, दुर्गापुर, सिहोल, खजूरका व आलावलपुर पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा
  • ग्रामीणों ने ली आत्मनिर्भर व विकसित भारत की शपथ

city24news@ऋषि भारद्वाज
पलवल| होडल विधायक के प्रतिनिधि राहुल नायर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकार की प्रमुख योजनाओं की  पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है, ताकि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंच सके। देश के वंचित लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। वे सोमवार को गांव गुलाबद व मोहम्मदपुर में आयोजित कार्यक्रम में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।
यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन करते हुए उन्होंने लाभार्थियों से सरकार की योजनाओं के बारे में प्रतिक्रिया ली। उन्होंने कहा कि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का विकास कर उसे समाज की मुख्यधारा में शामिल करना केंद्र व प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ भी दिलाई।
उन्होंने कार्यक्रम में योजना के लाभार्थियों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी व विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया। कार्यक्रम में उपस्थित पेंशन लाभार्थियों ने अवगत करवाया कि सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पेंशन बनाने के कार्य को शुरू करके पेंशन धारकों को कार्यालयों के चक्कर लगाने के झंझट से मुक्ति दिलाने का कार्य किया गया है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रत्येक गांव में पहुंचकर सरकारी योजनाओं व सेवाओं के बारे में ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ-साथ लाभान्वित भी कर रही है।

इसी कड़ी में पलवल खंड के गांव दुर्गापुर व सिहोल में भी रथ यात्रा के स्वागत में कार्यक्रम आयोजित किए गए। गांव दुर्गापुर में विधायक हथीन के प्रतिनिधि सतीश डागर तथा गांव सिहोल में जिला परिषद पलवल के वाइस चेयरमैन वीरेंद्र बैंसला ने बतौ मुख्य अतिथि शिरकत की। इसी प्रकार पृथला खंड के गांव खजूरका व अलावलपुर में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची, जहां ग्रामीणों ने रथ यात्रा का जोरदार स्वागत किया। गांव खजूरका में पार्षद कुलवीर चौहान तथा गांव अलावलपुर में रथ यात्रा के नोडल अधिकारी राजेंद्र सिंह ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारकर ग्रामीणों को विकसित भारत का संकल्प दिलाया। इन सभी कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने लोगों को विकसित भारत का संकल्प दिलाने के साथ-साथ स्टॉलों का अवलोकन भी किया। इस दौरान उन्होंने नमो ड्रोन दीदी की कार्य प्रणाली का अवलोकन किया और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की करीब 26 लाभार्थी महिलाओं को गैस कनैक्शन समेत गैंस चूल्हे भेंट किए। कार्यक्रमों में कलाकारों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, आशा वर्कर, अध्यापकों, खिलाडिय़ों व स्कूली बच्चों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी अब्दुल रज्जाक, बीडीपीओ हसनपुर प्रदीप बालयान, पवन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंगला, मेघश्याम शर्मा, पूर्व जिला पार्षद चंदन सिंह, मोहम्मदपुर सरपंच कुमार युग पुरुष, गुलाबद सरपंच साहून, धर्मेंद्र नायर, विकसित भारत संकल्प यात्रा के सहसंयोजक सुनील कुमार, दुर्गापुर की सरपंच सवीता कुमारी, सिहोल की सरपंच वेदवती, खजूरका की सरपंच सर्वेश कुमारी, अलावलपुर सरपंच प्रथम सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *